मूलभूत पठन मूल्यांकन का परिचय



पाठ्यक्रम का उद्देश्य: इस पाठ्यक्रम का मुख्य उद्देश्य, बच्चों के पढ़ने की आधारभूत क्षमता का मूल्यांकन करने के आसान और सहज तरीके को दर्शाना है । यह मूल्यांकन प्राथमिक स्तर पर पढ़ने वाले सभी बच्चों के लिए आसानी किया जा सकता है। यह wwww यानी whenever, wherever, whatever & whosoever अर्थात् कभी भी, कहीं भी, कुछ भी और कोई भी मॉडल पर आधारित है। इस पाठ्यक्रम का उपयोग ऐसी रणनीतियाँ बनाने के लिए किया जाए जिसमें सभी बच्चों की बराबर की सहभागिता हो और प्रत्येक बच्चे को उसकी जरूरत के अनुसार सीखने के समान अवसर मिले।

यह पाठ्यक्रम सामग्री, सभी प्राथमिक स्कूलों में कार्य कर रहे शिक्षकों के लिए उपयोगी हो सकती है, जो भाषा-निर्माण क्षमता के कार्य में लगे हैं। इस पाठ्यक्रम में चार मॉड्यूल हैं जो कई अवधारणाओं की व्याख्या करते हैं और ये पठन सामग्री आसान वीडियो के रूप में उपलब्ध हैं। यह कोर्स जल्दी और आसानी से किया जा सकता है। इसे हर वह व्यक्ति कर सकता है जो बच्चों के आधारभूत पढ़ने के स्तर के बारे में जानना चाहता है। बच्चों का व्यक्तिगत रूप से मूल्यांकन करने के लिए फॉर्मैट/प्रारूप और टूल डाउनलोड किए जा सकते हैं। बच्चों की साक्षरता की क्षमता को बढ़ाने और प्राप्त करने के लिए सहायक संसाधन सामग्री भी उपलब्ध कराई जाती है।

इकाई 1 - मूलभूत पठन मूल्यांकन का परिचय

इस मॉड्यूल में, प्रतिभागियों को बच्चों की बुनियादी पढ़ने की क्षमता का मूल्यांकन करने के महत्व से परिचित कराया गया है। इस मॉड्यूल में बुनियादी पढ़ने की क्षमता के मूल्यांकन के जाँच प्रपत्र में दिए गए कार्यों का संक्षिप्त विवरण भी शामिल है।

इकाई 2 - बच्चों के लिए सहज वातावरण बनाना

इस मॉड्यूल में, प्रतिभागियों को एक बच्चे के साथ बुनियादी पढ़ने की क्षमता के मूल्यांकन को प्रशासित करने से पहले उससे बातचीत कर तालमेल बनाने और उसको सहज महसूस कराने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया बताई गयी है|

इकाई 3 - बुनियादी पढ़ने की क्षमता का मूल्यांकन कैसे करें

इस मॉड्यूल में, प्रतिभागियों को बुनियादी पढ़ने की क्षमता के मूल्यांकन के जाँच प्रपत्र की अधिक गहन समझ प्रदान की जाएगी| इससे वह बच्चों की पढ़ने की क्षमता की पहचान मूल्यांकन के जाँच प्रपत्र में दिए विभिन्न स्तरों (कहानी, अनुच्छेद, शब्द, अक्षर और प्रारंभिक) के अनुसार कर सकेंगे। प्रतिभागी केस स्टडी का उपयोग करके मूल्यांकन की प्रक्रिया भी सीखेंगे।

इकाई 4 - मूल्यांकन के परिणामों की समीक्षा

इस अंतिम मॉड्यूल में, प्रतिभागी सीखेंगे कि प्रत्येक बच्चे के सीखने के स्तर को कैसे रिकॉर्ड किया जाए, बच्चों के समूह के लिए इन परिणामों को संक्षेप में कैसे प्रस्तुत किया जाए और इन परिणामों को सरल तरीके से कैसे देखा और समझा जाए। इस मॉड्यूल में प्रतिभागी यह भी समझेंगे कि बच्चों की प्रगति को कैसे ट्रैक किया जाए।


 
नोट: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने प्रथम एजुकेशन फॉउंडेशन के सहयोग से इस फॉउंडेशनल लिटरेसी एण्ड न्यूमरेसी (एफएलएन) कार्यक्रम की पाठ्यक्रम सामग्री विकसित की है।



Foundational Literacy & Numeracy (FLN) Program